सोनिया गांधी चुनी गईं कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष, CWC में गांधी परिवार से बाहर नहीं निकल पाई कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को कांग्रेस का अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया है. पार्टी की वर्किंग कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है  हालांकि पहले उन्होंने अंतरिम अध्यक्ष बनने से इनकार कर दिया था लेकिन बाद में नेताओं के कहने पर वो अंतरिम अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हो गई. अब कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुने जाने तक सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष रहेंगी.



कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में अध्यक्ष को लेकर व्यापक चर्चा हुई. सर्वसम्मति से तीन प्रस्ताव पारित किये गए. पहला, कांग्रेस कार्यसमिति ने राहुल गांधी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए उनका धन्यवाद दिया. उन्होंने हर क्षण पार्टी की सेवा की. समाज के हर वर्ग की आवाज बनकर उभरे. राहुल गांधी ने देश में भय और हिंसा के वातावरण के खिलाफ निरंतर आवाज उठाई. पार्टी को नई ऊर्जा और नई दिशा दी. एक निर्णायक लड़ाई लड़ी. कार्यसमिति ने राहुल गांधी के नेतृत्व में विश्वास जताते हुए कहा कि उनका सहयोग पार्टी को मिलता रहेगा.  

बता दें कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की करारी हार के बाद राहुल गांधी ने 25 मई को हुई CWC मीटिंग में पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। उस वक्त उनके इस्तीफे को अस्वीकार करते हुए सीडब्ल्यूसी ने उन्हें पार्टी में आमूलचूल बदलाव के लिए अधिकृत किया था, हालांकि गांधी अपने रुख पर अड़े रहे और स्पष्ट किया था कि न तो वह और न ही गांधी परिवार का कोई दूसरा सदस्य इस जिम्मेदारी को संभालेगा। हालांकि, एक बार फिर गांधी परिवार के पास ही पार्टी की कमान है।